Azadi ki shayari hindi me jane. Agar desh se pyar hai to ye padhe bina mat jana. #देश भक्ति SMS और देशभक्ति स्टेटस | 
atriotic Shayari On DeshBhakti with images
Patriotic Shayari On DeshBhakti

भारत me to अलग अलग jati dharm के लोग रहते है| 

जो अलग अलग तरीके के kapde पहनते है| 

अलग-अलग तरीके का khana khate है लेकिन फिर भी वे sabhi लोग desh bhakt कहलाते है.

चाहे कोई bihari हो या madrasi हो या punjabi हो या bangali हो आखरी में आकर सब bhartiya ही है|

    Azadi Ki Shayari


    यही हमारे देश के नागरिकों का desh prem है की वे sabhi log अपने आप को किसी bhi jati ya बिरादरी से सम्बन्धित न होकर एक भारत desh-vasi बताते है.
    anekta me akta desh ki shan hai isliye mera bharat mahan hai
    Anekta me Akta
    राष्ट्रीय उत्सव के समय बच्चे school और college में Azadi Ki Shayari भी बोलते है| आज हम अपनी इस लेख में आप सब के लिए:
    • वतन पर शायरी
    • आजादी की शायरी
    • शहीदों की शायरी
    • राष्ट्रीय शायरी 
    Ye sab हिंदी में लेकर लाए है| जिन्हे आप apne school और college में भी shan se बोल सकते है.
    To chaliye Suru karte hai!
    azad mukt bharat images
    #azad bharat
    App log ye sab देश भक्ति SMS और देशभक्ति स्टेटस ke liye bhi upyog kar sakte hai. quotes and Shayari on deshbakti

    Shayari On Azadi in Hindi


    आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे,

    शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे|

    बची हो जो एक बूंद भी लहू की,

    तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे|

    ****


    खून से खेलेंगे होली,
    अगर वतन मुश्किल में है|
    सरफ़रोशी की तमन्ना,
    अब हमारे दिल में है|
    ****
    chad gye jo haskar suli shayari
    chad gye jo haskar suli

    मुझे ना तन चाहिए, ना धन चाहिए,
    बस अमन से भरा यह वतन चाहिए|
    जब तक जिन्दा रहूं, इस मातृ-भूमि के लिए,
    और जब मरुँ तो तिरंगा कफ़न चाहिये|
    ****

    कर जस्बे को बुलंद जवान,
    तेरे पीछे खड़ी आवाम,
    हर पत्ते को मार गिरायेंगे,
    जो हमसे देश बटवायेंगे|
    ****

    ऐ मेरे वतन के लोगों तुम खूब लगा लो नारा,
    ये शुभ दिन है हम सब का लहरा लो तिरंगा प्यारा|
    पर मत भूलो सीमा पर वीरों ने है प्राण गँवाए,
    कुछ याद उन्हें भी कर लो जो लौट के घर न आये|
    ****

    स्वतंत्रता दिवस पर शायरी,
    कुछ नशा तिरंगे की आन का है,
    कुछ नशा मातृभूमि की मान का है|
    हम लहरायेंगे हर जगह ये तिरंगा,
    नशा ये हिन्दुस्तान की शान का है|
    ****

    कुछ तो बात है मेरे देश की मिट्टी में साहेब,
    सरहदें कूद के आते हैं यहाँ दफ़न होने के लिए|
    ****

    मैं भारत बरस का हरदम सम्मान करता हूँ,
    यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ,
    मुझे चिंता नहीं है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की,
    तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ|
    ****

    खुशनसीब हैं वो जो वतन पर मिट जाते हैं,
    मरकर भी वो लोग अमर हो जाते हैं|
    करता हूँ उन्हें सलाम ए वतन पे मिटने वालों,
    तुम्हारी हर साँस में तिरंगे का नसीब बसता है|
    ****

    सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्ताँ हमारा,
    हम बुलबुलें हैं इस की ये गुलसिताँ हमारा|
    ****

    यही खुवाहिश खुदा हर जन्म हिन्दुस्तान वतन देना, 
    अगर देना तो दिल में देशभक्ति का चलन देना, 
    न दे दोलत न दे शोहरत, 
    कोई शिकवा नही हमको, 
    झुका दूँ सर मै दुश्मन का यही हिम्मत का धन देना, 
    अगर देना तो दिल में देशभक्ति का चलन देना ||
    ****

    Azadi shayari in Urdu

    मुझे ना तन चाहिए, 
    ना धन चाहिए बस अमन से भरा यह वतन चाहिए| 
    जब तक जिन्दा रहूं, 
    इस मातृ-भूमि के लिए,
    और जब मरुँ तो तिरंगा कफ़न चाहिये..!
    ****

    है नमन उनको कि जो यशकाय को अमरत्व देकर, 
    इस जगत में शौर्य की जीवित कहानी हो गये हैं, 
    है नमन उनको जिनके सामने बौना हिमालय, 
    जो धरा पर गिर पड़े पर आसमानी हो गये हैं..
    ****
    Ye nafrat buri hai na palo ise shyari quotes
    Ye nafrat buri hai na palo ise

    चिंगारी आजादी की सुलगी मेरे जश्न में हैं,
    इन्कलाब की ज्वालाएं लिपटी मेरे बदन में हैं, 
    मौत जहाँ जन्नत हो ये बात मेरे वतन में हैं, 
    कुर्बानी का जज्बा जिन्दा मेरे कफन में हैं..
    ****

    इतनी सी बात हवाओ को बताये रखना, 
    रौशनी होगी विरागो को जलाए रखना, 
    लहू देकर की है जिसकी हिफाजत हमने, 
    ऐसे तिरंगे को हमेशा अपने दिल में बसाए रखना ||
    जय हिन्द जय भारत..
    ****

    मै भारत बरस का हरदम अमित सम्मान करता हूँ, 
    यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ, 
    मुझे चिंता नही है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की, 
    तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ ||
    ****

    आजादी का जोश कभी कम न होने देंगे, 
    जब भी जरुरत पड़ेगी देश के लिए जान लूटा देंगे, 
    क्योंकि भारत हमारा देश है, 
    अब दोबारा इस पर कोई आंच न आने देंगे…
    ****

    देश भक्तो के बलिदान से, 
    स्वतंत्र हुए है हम,
     कोई पूछे कौन हो, तो गर्व से कहेंगे,
    भारतीय है हम…
    ****

    अधिकार मिलते नहीं लिए जाते है, 
    आजाद हैं मगर गुलामी किये जाते हैं, 
    बंदन करो उन सैनिकों का, 
    जो मौत को आँचल में जिए जाते हैं..
    ****

    वतन हमारा ऐसा कोई न छोड़ पाये, 
    रिश्ता हमारा ऐसा कोई न तोड़ पाये, 
    दिल एक है एक है जान हमारी, 
    हिंदुस्तान हमारा है हम इसकी शान है..
    ****

    ना तन चाहिए, 
    ना धन चाहिए बस अमन से भरा यह वतन चाहिए,
    जब तक जिन्दा रहूं, 
    इस मातृ-भूमि के लिए,
    और जब मरुँ तो तिरंगा कफ़न चाहिये ||
    ****
    खुशनसीब हैं वो जो वतन पर मिट जाते हैं, 
    मरकर भी वो लोग अमर हो जाते हैं, 
    करता हूँ उन्हें सलाम ए वतन पे मिटने वालों, 
    तुम्हारी हर साँस में तिरंगे का नसीब बसता है|
    ****

    Azadi ki shero Shayari

    आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे, 
    शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे, 
    बची हो जो एक बूंद भी लहू की,
    तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे|
    ****

    अपनी धरती अपना हैं ये वतन, 
    मेरा है मेरा है ये वतन, 
    इस पर जो आॅंख उठाएगा, 
    जिंदा दफना दिया जाएगा मुझे जान से भी प्यारा है ये वतन|
    ****
    talwar uthane se pehle shayari images pics quotes
    Talwar Uthane Se Pehle

    किसी को लगता हैं हिन्दू ख़तरे में हैं, 
    किसी को लगता मुसलमान ख़तरे में हैं, 
    धर्म का चश्मा उतार कर देखो यारों, 
    पता चलेगा हमारा हिंदुस्तान ख़तरे में हैं|
    ****

    अधिकार मिलते नहीं लिए जाते है, 
    आजाद हैं मगर गुलामी किये जाते हैं, 
    बंदन करो उन सैनिकों का, 
    जो मौत को आँचल में जिए जाते हैं|
    ****

    ये बात हवाओ को भी बताये रखना, 
    रौशनी होगी चिरागों को जलाये रखना, 
    लहू देकर जिसकी हिफाज़त हमने की,
    ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाये रखना|
    ****

    कुछ पन्ने इतिहास के मेरे मुल्क के सीने में शमशीर हो गएँ, 
    जो लड़े, जो मरे वो शहीद हो गएँ, 
    जो डरे, जो झुके वो वजीर हो गएँ|
    ****

    मेरा “हिंदुस्तान” महान था, 
    महान है और महान रहेगा, 
    होगा हौसला बुलंद सब के ड़ों में बुलंद तो,
    एक दिन पाक भी जय हिन्द कहेगा|
    ****

    अपनी आज़ादी को हम हरगिज़ मिटा सकते नहीं, 
    सर कटा सकते हैं लेकिन सर झुका सकते नहीं…!
    ****

    चिंगारी आजादी की सुलगी मेरे जश्न में हैं, 
    इन्कलाब की ज्वालाएं लिपटी मेरे बदन में हैं, 
    मौत जहाँ जन्नत हो ये बात मेरे वतन में हैं, 
    कुर्बानी का जज्बा जिन्दा मेरे कफन में हैं|
    ****

    लिख रहा हूं मैं अजांम जिसका कल आगाज आयेगा, 
    मेरे लहू का हर एक कतरा इकंलाब लाऐगा,
    मैं रहूँ या ना रहूँ पर ये वादा है तुमसे मेरा कि, 
    मेरे बाद वतन पर मरने वालों का सैलाब आयेगा|
    ****

    वतन हमारा ऐसा कोई न छोड़ पाये, 
    रिश्ता हमारा ऐसा कोई न तोड़ पाये, 
    दिल एक है एक है जान हमारी, 
    हिंदुस्तान हमारा है हम इसकी शान है|
    ****

    Hindustan ki Aajadi Per Shayari

    संस्कार और संस्कृति की शान मिले ऐसे, 
    हिन्दू मुस्लिम और हिंदुस्तान मिले ऐसे हम,
    मिलजुल के रहे ऐसे कि मंदिर में,
    अल्लाह और मस्जिद में राम बसे जैसे|
    ****

    जिन्हें है प्यार वतन से, 
    वो देश के लिए अपना लहू बहाते हैं| 
    माँ की चरणों में अपना शीश चढ़ाकर, 
    देश की आजादी बचाते हैं| 
    देश के लिए हँसते-हँसते अपनी जान लुटाते हैं|
    ****

    किसी को लगता हैं हिन्दू ख़तरे में हैं, 
    किसी को लगता मुसलमान ख़तरे में हैं, 
    धर्म का चश्मा उतार कर देखो यारों, 
    पता चलेगा हमारा हिंदुस्तान ख़तरे में हैं|
    ****

    आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे, 
    शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे, 
    बची हो जो एक बूंद भी लहू की,
    तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे|
    ****

    यही खुवाहिश खुदा हर जन्म हिन्दुस्तान वतन देना, 
    अगर देना तो दिल में देशभक्ति का चलन देना, 
    न दे दोलत न दे शोहरत, 
    कोई शिकवा नही हमको, 
    झुका दूँ सर मै दुश्मन का यही हिम्मत का घन देना, 
    अगर देना तो दिल में देशभक्ति का चलन देना|
    ****

    करता हूँ भारत माता से गुजारिश,
     कि तेरी भक्ति के सिवा कोई बंदगी न मिले, 
    हर जनम मिले हिन्दुस्तान की पावन धरा पर, 
    या फिर कभी जिंदगी न मिले|
    ****

    आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे 
    शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे, 
    बची हो जो एक बूंद भी लहू की
     तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे|
    ****

    मै भारत बरस का हरदम अमित सम्मान करता हूँ, 
    यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ, 
    मुझे चिंता नही है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की, 
    तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ!
    ****

    आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे,
    शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे 
    बची हो जो एक बूंद भी लहू की,
     तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे|
    ****

    तैरना है तो समंदर में तैरो नालों में क्या रखा हैं,
    प्यार करना है तो देश से करो औरों में क्या रखा हैं|
    ****

    Desh Bhakti Ki Shayari

    दिल से निकलेगी न मर कर भी वतन की उल्फ़त,
    मेरी मिट्टी से भी ख़ुशबू-ए-वफ़ा आएगी|
    चले आओ मेरे परिंदों लौट कर अपने आसमान में,
    देश की मिटटी से खेलो, दूर-दराज़ में क्या रक्खा है|
    ****

    खूब बहती है, अमन की गंगा बहने दो
    मत फैलाओ देश में दंगा रहने दो|
    लाल हरे रंग में ना बाटो हमको,
    मेरे छत पर एक तिरंगा रहने दो|
    ****
    ज़माने भर में मिलते हे आशिक कई ,
    मगर वतन से खूबसूरत कोई सनम नहीं होता ,
    नोटों में भी लिपट कर, सोने में सिमटकर मरे हे कई ,
    मगर तिरंगे से खूबसूरत कोई कफ़न नहीं होता|
    ****

    मुझे ना तन चाहिए, ना धन चाहिए,
    बस अमन से भरा यह वतन चाहिए|
    जब तक जिन्दा रहूं, इस मातृ-भूमि के लिए,
    और जब मरुँ तो तिरंगा कफ़न चाहिये|
    ****

    खुशनसीब होते हैं वो लोग,
    जो इस देश पर कुर्बान होते हैं,
    जान देके भी वो लोग अमर हो जाते हैं|
    करते हैं सलाम उन देश प्रेमियों को,
    जिनके कारन इस तिरंगे का मान होता है|
    ****

    आओ झुक कर करें सलाम उन्हें,
    जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है|
    कितने खुशनसीब हैं वो लोग,
    जिनका खून वतन के काम आता हैं|
    ****

    मैं मुस्लिम हूँ, तू हिन्दू है, 
    हैं दोनों इंसान, ला मैं तेरी गीता पढ़ लूँ, तू पढ ले कुरान, 
    अपने तो दिल में है दोस्त, 
    बस एक ही अरमान, 
    एक थाली में खाना खाये सारा हिन्दुस्तान|
    ****
    लिख रहा हूं मैं अजांम जिसका कल आगाज आयेगा, 
    मेरे लहू का हर एक कतरा इकंलाब लाऐगा
     मैं रहूँ या ना रहूँ पर ये वादा है तुमसे मेरा कि, 
    मेरे बाद वतन पर मरने वालों का सैलाब आयेगा|
    ****

    मैं भारत बरस का हरदम सम्मान करता हूँ, 
    यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हुँ, 
    मुझे चिंता नहीं है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की, 
    तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ|
    ****
    अपनी आज़ादी को हम हरगिज़ मिटा सकते नहीं, 
    सर कटा सकते हैं लेकिन सर झुका सकते नहीं,
    इश्क तो करता है हर कोई, 
    महबूब पे मरता है तो हर कोई, 
    कभी वतन को महबूब बना कर देखो तुझ पे मरेगा हर कोई|
    ****

    हर वक़्त मेरी आँखों में धरती का स्वप्न हो, 
    जब कभी मरू तो तिरंगा मेरा कफ़न हो, 
    और कोई ख्वाहिश नहीं है ज़िन्दगी में, 
    जब कभी भी जन्मु तो भारत मेरा वतन हो||
    ****

    Conclusion

    Like everyone, I Love💚 my country too. So I decided to share these quotes and Shayari on deshbakti with you guys. Now it's your responsibility to share this as much as possible. Tell me comments which one is your favorite and you like the most. 
    I am planning to add more, if you want to get notified then, you can enter your email and subscribe us for updates and notification from FMQ.
    Happy DeshBhakti...
    Sharing is Caring!

    Also Read:

    Previous Post Next Post